मृतक लोगों के स्वप्न

मृतक लोगों का स्वप्न मे आना, शुभाशुभ विचार :-

Dr.R.B.Dhawan

स्वप्न हर मनुष्य को दिखाई देते हैं, और स्वस्थ व्यक्ति के लिए स्वप्न देखना जरूरी भी है, नींद की अवस्था में कई प्रकार के स्वप्न दिखाई देते हैं, जिनमें कुछ प्रसन्नता देने वाले और कुछ चिंतित करने वाले भी होते हैं, कभी-कभी स्वप्न में हमें अपने ही पूर्वज या पितर अथवा कोई मृत व्यक्ति दिखाई देता है, तब हमें इस प्रकार के स्वप्न का अर्थ समझ नहीं आता। क्या आपके सपने में भी कभी कोई मृत व्‍यक्ति आकर कुछ कहते हैं? क्या होता है, जब आप सपनों में मृत व्‍यक्तियों की आवाज सुनते हैैं, या वो आपका नाम बुलाते हैं। क्‍या आपको मालूम है कि जब कभी मृत व्‍यक्ति सपने में आकर आपका नाम लेते हैं तो, इसका एक मतलब होता है। संभव है वो आपको कुछ बताना चाहते हैं, हो सकता है कि वो आपको कुछ संकेत दे रहें हों? यहां आज हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं कि सपने में कोई मृत व्‍यक्ति यदि आप का नाम लेता है तो इसका क्या अर्थ हो सकता है :-

1. यदि आप किसी कठिन परिस्थिति का सामना कर रहे हैं तो, बार बार कोई मृत व्‍यक्ति आपको सपने में आकर आपका नाम ले रहा है तो, इसका अर्थ है कि वो व्‍यक्ति आपको कुछ अनहोनी के बारे में आगह करना चाहता है।

2. यदि सपने में मृत व्‍यक्ति किसी की बात या किसी व्यक्ति की ओर इशारा कर रहा है तो, इसका अर्थ है, उस व्‍यक्ति से संबंधित या उस बात से संबंधित कोई बुरा समाचार मिलने वाला है।
3. यदि स्वप्न में मृत व्‍यक्ति आपसे कुछ कह रहा है, और आप उनको सुन नहीं पा रहे हैं तो, समझ जाइए कि कोई खुशखबरी आने वाली है।

4. यदि वो सपने में आपसे बात कर रहा है और उसकी आवाज में एक अलग हड़बड़ाहट है तो, इसका अर्थ है कि आप किसी पुराने परिचित से मिलने वाले हैं।

5. यदि सपने में आपको कोई मिलनसार आत्‍मा दिखाई देती है या कोई आत्‍मा आपके साथ थोड़ी फ्रेंडली बनने की कोशिश करती है। तो इसका अर्थ है कि आप अपार सफलता प्राप्‍त करने वाले हैं।
6. यदि आप के सपने में मृत व्‍यक्ति की आवाज थोड़ी तीखी और गहरी होती है तो, वह यह बताती है कि आपकी लाइफ में जल्‍द ही कुछ नया बदलाव आने वाला है।

7. यदि आप सपने में खाली कब्र और शोक सभा की प्रार्थना देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी निजी जिंदगी में कोई खतरा आ सकता है।

सैकड़ों प्रकार के स्वप्नों के फल का उल्लेख हमारे पुराणों में कहीं कहीं मिलता है, इसके अलावा बहुत से विद्वानों ने भी इस विषय पर ग्रंथ लिखे हैं, उन में स्वप्न के अनेक प्रकार और फल दिये गये हैं।

मेरे और लेख देखें :- rbdhawan@wordpress.com, astroguruji.in पर।